15 Most Useful MS Excel Formulas In Hindi

MS Excel Formulas In Hindi

यदि आप एक्सेल पर कार्य करते हैं या आप एक्सेल सीख रहे हैं, तो एक्सेल में मास्टर बनने के लिए आपको एक्सेल के लगभग हर कार्य में उपयोग किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण एक्सेल फ़ंक्शंस / फ़ार्मुलों को जानना आवश्यक है।  हमारे कुछ विशेषज्ञ जिन्हें एक्सेल में कुछ वर्षों का अनुभव प्राप्त है, उनके सुझाव से हमने 15 महत्वपूर्ण एक्सेल के फार्मूला और उनके उपयोग के बारे में बताया गया है MS Excel Formulas In Hindi, जिसके उपयोग से आप अपने पेशेवर या व्यक्तिगत एक्सेल के कार्यों को सरल बना सकते हैं और अपने कार्यों की दक्षता बढ़ा सकते हैं।

SUM Function In Hindi

SUM फार्मूला (Formula) का उपयोग मुख्यतः अंकों को जोड़ने के लिए किया जाता है।

SUM फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है – SUM(number1, [number2] ,…)

SUM फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=SUM(C2:C10) – इसमें Cell C2 से Cell C10 के अंतर्गत आने वाले सभी संख्याओं को जोड़ा गया है।

=SUM(C2,C7) – इसमें Cell C2 और Cell C7 में जो संख्या है सिर्फ उन्हें जोड़ा गया है।

=SUM(C2:C7)/5 – इसमें Cell C2 से Cell C7 के अंतर्गत आने वाले सभी संख्याओं को जोड़ा गया है, और कुल संख्या को 5 से विभाजित किया गया है।

=SUM(C2:C10)*4 – इसमें Cell C2 से Cell C10 के अंतर्गत आने वाले सभी संख्याओं को जोड़ा गया है, और कुल संख्या को 4 से गुणा किया गया है।

=SUM(C6:C10)-50 – इसमें Cell C6 से Cell C10 के अंतर्गत आने वाले सभी संख्याओं को जोड़ा गया है, और कुल संख्या से 50 को घटाया गया है।

ऊपर वर्णित उदाहरणों के अनुसार, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इस फॉर्मूले का उपयोग कर सकते हैं।

IF Function In Hindi

IF फार्मूला(Formula) का उपयोग करते हुए, आप MS Excel में कंडीशन सेट करते हैं, जिसके तहत यदि सेल का डाटा आपकी कंडीशन से मेल खाता है, तो यह “Yes” के तहत मान दिखाएगा और यदि सेल का डाटा कंडीशन से मेल नहीं खाता है, तो यह “No” के तहत मान दिखाएगा।

IF फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है – IF(logical_test, [value_if_true], [value_if_false])

IF फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=IF(D2>=40,”Pass”,”Fail”) – इसमें उपयोग की गई IF कंडीशन इस प्रकार है, यदि Cell D2 की डाटा “संख्या 40 या उससे अधिक है”, तो वैल्यू होगा “Pass” और यदि Cell D2 की डाटा “संख्या 40 या उससे अधिक नहीं है, कोई अन्य संख्या है”, तो वैल्यू होगा “Fail”

IFERROR Function In Hindi

IFERROR फार्मूला (Formula) का उपयोग मुख्यतः त्रुटियों को खोजने और उन्हें दिखाने के लिए  किया जाता है। इस फ़ंक्शन का उपयोग करके हम एक कस्टम संदेश उत्पन्न कर सकते हैं यदि हमारे डेटा में किसी प्रकार की त्रुटि है। इस फ़ंक्शन का उपयोग करके हम आसानी से त्रुटियों को ढूंढ सकते है और उन्हें हल कर सकते हैं।

IFERROR फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है – IFERROR(value, value_if_error)

IFERROR फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=IFERROR(B2/C2, “Please Check The Entered Values”) – इसमें IFERROR कंडीशन इस प्रकार है, Cell B2 और Cell C2 में दिए गए डेटा को भाग देना है, और जो वैल्यू आता है उसे दिखाना है, भाग देने में यदि किसी भी प्रकार की त्रुटि होती है तो एक कस्टम मैसेज दिखाया जाए “Please Check The Entered Values”। चुकी हम सिर्फ दो अंको के बीच ही भाग दे सकते है इसलिए Cell B4 और Cell C6 में त्रुटि होने के कारण कस्टम मैसेज प्रकट हो रहा है।

AVERAGE Function In Hindi

AVERAGE फार्मूला (Formula) का उपयोग Cells के भीतर दिए गए नंबरों/अंकों का औसत निकालने के लिए किया जाता है।

AVERAGE फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है – AVERAGE(number1, [number2], …)

AVERAGE फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=AVERAGE(B1:B5) इसमें AVERAGE फार्मूला का उपयोग इस प्रकार है, Cell B1 से Cell B5 तक दिए गए अंकों का औसत प्राप्त करने के लिए।

CONCATENATE Function In Hindi

Concatenate फार्मूला (Formula) का उपयोग दो Cells के भीतर दिए गए डेटा को जोड़ने के लिए किया जाता है।

Concatenate फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है – CONCATENATE(text1, [text2], …)

Concatenate फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=CONCATENATE(B2,C2) – इसमें Cell B2 और Cell C2 के भीतर आने वाले डाटा को जोड़ दिया गया है। इस तरह, आप जितनी चाहें उतनी Cells के डेटा को जोड़ सकते हैं।

=CONCATENATE(B4,” “,C4) – इसमें Cell B4 और Cell C4 के भीतर आने वाले डाटा को जोड़ा गया है, तथा Cell B4 और Cell C4 के डेटा बीच एक स्पेस दी गई है। यदि आप दो Cells के डेटा जोड़ रहे हैं और आप उन दो Cells के डेटा के बीच एक कस्टम टेक्स्ट, स्पेशल कैरेक्टर या स्पेस देना चाहते हैं, तो आप इसे double quotes (” “) का उपयोग करके लिख सकते हैं।

उदाहरण के लिए =CONCATENATE(B4,”And”,C4) का वैल्यू होगा DeepakAndKumar | =CONCATENATE(B4,”*”,C4) का वैल्यू होगा Deepak*Kumar

SUBSTITUTE Function In Hindi

SUBSTITUTE फार्मूला (Formula) का उपयोग करके, हम सेल में दिए गए डेटा से किसी विशेष वर्ण को दूसरे वर्ण से बदल सकते हैं।

SUBSTITUTE फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है – SUBSTITUTE(text, old_text, new_text, [nth_appearance])

SUBSTITUTE फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=SUBSTITUTE(B2,”gmail”,”yahoo”) – इसमें SUBSTITUTE फार्मूला का उपयोग इस प्रकार है, Cell B2 में वर्ण gmail को वर्ण yahoo से बदलने के लिए। इस प्रकार फार्मूला को सभी Cell पर अप्लाई करने से Cell B2 और Cell B5 में वर्ण gmail प्राप्त हुआ और वर्ण yahoo से बदल दिया गया।

UPPER Function In Hindi

UPPER फार्मूला (Formula) का उपयोग करके, हम सेल में दिए गए अंग्रेजी के अक्षरों को लोअरकेस (lowercase) से अपरकेस (uppercase) में बदल सकते हैं।

UPPER फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है – UPPER(text)

UPPER फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=UPPER(B2) – इसमें, UPPER फार्मूला का उपयोग Cell B2 में अंग्रेजी के अक्षरों को अपरकेस (uppercase) में बदलने के लिए किया गया है। इस प्रकार फार्मूला को सभी Cell पर अप्लाई करने से सभी Cells के अक्षर लोअरकेस (lowercase) से अपरकेस (uppercase) में बदल दिए गए।

LOWER Function In Hindi

LOWER फार्मूला (Formula) का उपयोग करके, हम सेल में दिए गए अंग्रेजी के अक्षरों को अपरकेस (uppercase) से लोअरकेस (lowercase) में बदल सकते हैं।

LOWER फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है – LOWER(text)

LOWER फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=LOWER(B2) – इसमें, LOWER फार्मूला का उपयोग Cell B2 में अंग्रेजी के अक्षरों को लोअरकेस (lowercase) में बदलने के लिए किया गया है। इस प्रकार फार्मूला को सभी Cell पर अप्लाई करने से सभी Cells के अक्षर अपरकेस (uppercase) से लोअरकेस (lowercase) में बदल दिए गए।

TRIM Function In Hindi

TRIM फार्मूला (Formula) का उपयोग शब्दों के बीच रिक्ति (spacing) को सही करने के लिए किया जाता है, इस सूत्र का उपयोग करते हुए, यह वाक्य के आरंभ और अंत में सभी अवांछित स्पेस (unwanted spaces) को हटा देता है और सभी शब्दों के बीच केवल एक स्पेस ही रहने देता है।

TRIM फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है – TRIM(text)

TRIM फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=TRIM(B2) – इसमें, TRIM फार्मूला का उपयोग Cell B2 में शब्दों के बीच अवांछित स्पेस (unwanted spaces) को हटाने के लिए किया गया है, आप देख सकते हैं कि Cell B2 में शब्द “Ajay” और शब्द “Bajaj” के बीच कुछ अवांछित स्पेस है। इस सूत्र के उपयोग से उन सभी स्पेसेस (spaces) को हटा दिया और केवल 1 स्पेस रहने दिया, इस प्रकार सूत्र को सभी सेल में अप्लाई करने पर सभी अवांछित स्पेसेस (unwanted spaces) हटा दिए गए और 2 शब्दों के बीच केवल 1 स्पेस ही रहने दिए गए।

LEN Function In Hindi

LEN फॉर्मूला (Formula) का उपयोग सेल में मौजूद वर्णों (characters) को गिनने के लिए किया जाता है। यह अक्षरों (letters), संख्याओं (numbers), विशेष वर्णों (special characters), और सभी स्पेस (all spaces) की गणना करने में सक्षम है।

LEN फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है – LEN(text)

LEN फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=LEN(B2) – इसमें, TRIM फार्मूला का उपयोग Cell B2 में मौजूद वर्णों (characters) को गिनने के लिए किया है, इस प्रकार इस सूत्र को सभी सेल में अप्लाई करने पर Cell में मौजूद वर्णों (characters) को गिन कर उनकी संख्या बताया गया है।

CLEAN Function In Hindi

CLEAN फार्मूला (Formula) का उपयोग Cell से सभी गैर-मुद्रण योग्य वर्णों (non-printable characters) और पंक्ति विराम (line breaks) को “Clean” करने के लिए किया जाता है। यह मुख्य रूप से एक साफ पाठ लाइन प्रस्तुत करने के लिए काम करता है।

CLEAN फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है =CLEAN(text)

CLEAN फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=CLEAN(B2) – इसमें, CLEAN फार्मूला का उपयोग Cell B2 में मौजूद पंक्ति विराम (line breaks) को हटाने के लिए किया गया है, तथा इस सूत्र को Cell B3 के लिए अप्लाई करने पर इसमें मौजूद गैर-मुद्रण योग्य वर्ण (non-printable character) को भी हटाया गया है।

FIND Function In Hindi

FIND फार्मूला (Formula) का उपयोग टेक्स्ट (text) में मौजूद किसी विशिष्ट वर्ण (specific character) की स्थिति जानने के लिए किया जाता है।

FIND फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है =FIND(find_text, within_text, [start_num])

FIND फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=FIND(“l”,B2) – इसमें, FIND फार्मूला का उपयोग Cell B2 में वर्ण “l” (small L) की स्थिति जानने के लिए किया गया है. वर्ण “l” Apple शब्द के चौथे स्थान पर है इसलिए वैल्यू है 4. A(1) p(2) p(3) l(4)

=FIND(“Is”,B4) – इसमें, FIND फार्मूला का उपयोग Cell B4 में वर्ण “Is” की स्थिति जानने के लिए किया गया है. वर्ण “Is” Today Is Monday वाक्य के सातवें स्थान पर है इसलिए वैल्यू है 7. T(1) o(2) d(3) a(4) y(5)<space>(6) Is(7)

*ध्यान रखें कि FIND फ़ंक्शन एक केस-सेंसिटिव (case-sensitive) तरीके से काम करता है, इसलिए इसमें जो वर्ण आप खोजना चाहते हैं, उसे उसी तरह से लिखना होगा।

FIND AND REPLACE Function In Hindi

एक्सेल (MS Excel) में फाइंड एंड रिप्लेस (FIND And REPLACE) सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला फंक्शन है। इसे हम दो प्रकार से उपयोग करते हैं 1. Find तथा 2.FIND And REPLACE.

FIND कमांड को सक्रिय करने के लिए, हम कीबोर्ड में Ctrl+F शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हैं, इसके उपयोग से हम MS Excel के Sheet में उपलब्ध वर्णो (character) में से किसी विशिष्ट वर्ण (specific character) को खोज सकते हैं।

FIND And REPLACE कमांड को सक्रिय करने के लिए, हम कीबोर्ड में Ctrl+H शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हैं, इसके उपयोग से हम MS Excel के Sheet में उपलब्ध वर्णो (character) में से किसी विशिष्ट वर्ण (specific character) को खोज सकते हैं तथा उसे किसी दूसरे विशिष्ट वर्ण के साथ बदल सकते हैं।

FIND तथा FIND And REPLACE को उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

इसमें, Ctrl+F शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हुए FIND कमांड को एक्टिवेट किया गया है और शब्द “orange” को FIND किया गया है।
इसमें, Ctrl+H शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हुए FIND And REPLACE कमांड को एक्टिवेट किया गया है, और शब्द “orange” को FIND करके शब्द “Apple” के साथ रिप्लेस किया गया है।

TODAY Function In Hindi

TODAY फार्मूला (Formula) का उपयोग MS Excel शीट की सेल में वर्तमान दिनांक को दिखाने के लिए किया जाता है, वर्तमान दिनांक Computer/System की तारीख और समय पर निर्भर करती है।

TODAY फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है =TODAY()

TODAY फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=TODAY() – यहां Cell B2 में TODAY फंक्शन का उपयोग करके वर्तमान दिनांक को दर्शाया गया है।

ABS Function In Hindi

ABS फार्मूला (Formula) का उपयोग किसी संख्या का निरपेक्ष मान (absolute value) दिखाने के लिए किया जाता है, जो नंबर नेगेटिव (-) में होते हैं उन्हें पॉजिटिव (+) करके दिखाया जाता है तथा पॉजिटिव (+) नंबर में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाता। यह फ़ंक्शन केवल संख्याओं/नंबरों के ऊपर काम करता है, यदि किसी Cell में नंबरों के अलावा कोई अन्य वर्ण है, तो यह फ़ंक्शन काम नहीं करता है।

ABS फार्मूला का सिंटेक्स (syntax) है, =ABS (number)

ABS फार्मूला का उपयोग कैसे करें, आइए इसे नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझें।

=ABS(B2) – इसमें Cell B2 के नंबर का निरपेक्ष मान दिखाने के लिए ABS फॉर्मूला का उपयोग किया गया है। Cell B2 के नंबर जो नेगेटिव (-) में हैं उन्हें पॉजिटिव (+) करके दिखाया गया है।

Cell B3 में नंबर के साथ अन्य वर्ण के भी होने के कारण इनवेलिड वैल्यू (#VALUE!) दिखाया गया है। तथा Cell B4 में पॉजिटिव नंबर होने के कारण कोई बदलाव नहीं किया गया है।

MS Excel Formulas In Hindi –

आपको इस पोस्ट में बताए गए 15 MS Excel Formulas In Hindi के बारे में जानकारी कैसी लगी, क्या हमसे लिखने में कुछ गलती हुई या हमें इसमें कुछ और जानकारियां और फॉर्मूला जोड़ना चाहिए, कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें।

1 thought on “15 Most Useful MS Excel Formulas In Hindi”

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *